You are here
Home > Feng Shui Tips >

where to keep aquarium in house according to vastu in hindi

where to keep aquarium in house according to vastu in hindi

Sharing is caring!

where to keep aquarium in house according to vastu in hindi

Number of fishes in aquarium according to Vastu वैसे तो Vastu Shastra में Aquarium को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है. लेकिन उसके साथ ही इसका इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा अवशक होता है. इसे किस तरह से use किया जाता है यह हम आपको इस article में बताने वाले है. वैसे तो Aquarium में 9 fish रखना काफी शुभ माना जाता है. best vastu fish इसमें एक सुनेरी यानि की (Golden) कलर की fish रखनी चाहिए और एक Black कलर fish रखनी चाहिए ऐसा माना जाता है, की Black कलर fish नेगेटिव एनर्जी को अपने में अब्जोर्ब करने का काम करती है.

Direction for aquarium in house

अगर Vastu Shastra की मानें, तो घर में एक सुंदर Aquarium रखने से परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. लेकिन Vastu Shastra के अनुसार , ऐसी तभी होता है , जब Aquarium के लिए Vastu Shastra के नियमों का पालन किया जाए जैसे-यदि आप घर की उत्तर दिशा में Aquarium रखते हैं, तो परिवार में आर्थिक समृद्धि आती है. बच्चों में अच्छे संस्कार, पढ़ाई व करियर में सुधार आए, इसके लिए घर की पूर्वोत्तर दिशा में Aquarium लगाएं . “Aquarium को हमेशा ड्राइंग रूम, लॉबी या किसी ऐसी जगह पर रखना चाहिए कि बाहर से घर के भीतर करते समय सबसे पहले वही दिखाई दे . अपने बेडरूम में कभी भी Aquarium न रखें इससे मानसिक अस्थिरता और नींद में बाधा आ सकती है.

vastu shastra fish tank position Aquarium में कम से कम से कम नौ मछलियां होनी चाहिए , इनमें आठ गोल्ड फिश एवं एक काली मछली रखनी चाहिए . काली मछली को ‘मास्टर फिश’ भी कहा जाता है , जो Aquarium के जल को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती” चाइनीज Vastu Shastra अर्थात फेंगशुई की मान्यता के अनुसार , यदि किसी कारणवश Aquarium में कोई मछली मर जाती है , तो यह समझना चहिए कि वह हमारे किसी दुर्भाग्य को अपने साथ ले गई . कभी-कभी बड़ी मछली छोटी मछलियों के प्रति हिंसक हो जाती है. ऐसी मछली को भी नदी में छोड़ देना चाहिए व उसके स्थान पर एक नई मछली Aquarium में डाल देना चाहिए.

where to keep aquarium in house according to vastu in hindi

कुछ लोग Aquarium में कछुआ भी रखते हैं . इसमें कोई हर्ज नहीं है. केवल यह ध्यान रखें कि कछुआ ज्यादा बड़ा न हो , अन्यथा वह मछलियों के रहने के स्थान एवं उनके भोजन के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लेगा और इससे मछलियां असहज रहेंगी. इतना ही नहीं , बड़ा कछुआ कभी – कभी छोटी मछलियों को आघात भी पहुंचा सकता है. अतः कछुए के बड़े होने पर उसे किसी नदी या तालाब में छोड़ देना चाहिए .

यदि किसी वजह से आपको लंबे समय के लिए घर से बाहर जाना हो , तो Aquarium में पालक की एक-दो पत्तियां उबाल कर डाल देनी चाहिए . इससे उन्हें उनकी खुराक मिलती रहेगी. Vastu Shastra समय के लिए घर से बाहर जाना हो , तो Aquarium में पालक की एक – दो पत्तियां उबाल कुर डाल देनी चाहिए . इससे उन्हें उनकी खुराक मिलती रहेगी. Aquarium का पानी गंदा हो जाने where to put a fish tank in a room पर तुरंत बदलने की व्यवस्था जरूर करें . वास्तु के अनुसार , घर के किसी भी हिस्से में गंदा पानी अशुभ माना जाता है. बदलते मौसम. जैसे अत्याधिक ग्रीष्म या कड़ाके की सर्दी के दिनों में Aquarium में जल का तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए उचित प्रबंधन करना चाहिए.

where to keep aquarium in house according to vastu in hindi

where to put a fish tank in a room हिंदू धर्म की मान्यताओं में मछली को मत्स्य अवतार की संज्ञा दी गई है जो कि भगवान विष्णु के आवतारों में से एक है. इस दृष्टिकोण से भी मछली को बहुत शुभ को बहुत शुभ माना जाता है. यात्रा के लिए घर से चलते समय जल से भरे पात्र में रखी मछलियां का दर्शन शुभ माना जाता है. ध्यान रखें कि जहा भी Aquarium रखा जाता है , उसके आसपास तीव्र विद्युत चुंबकीय किरणों के उत्सर्जन करने वाले यंत्र जैसे टीवी, मोबाइल चार्जर, स्टेबलाइजर, स्टीरियो सिस्टम, यूपीएस आदि न रखें. वरना इससे मछलियों की मृत्यु दर में वृद्धि कहो सकती है.

lucky aquarium fish list सुबह सोकर उठने के बाद परिवार के सभी सदस्यों को सबसे पहले Aquarium में रखी मछलियां को देखना चाहिए . वास्तु के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा की प्राप्ति होती है.

where to keep aquarium in house according to vastu in hindi

Aquarium को कभी भी दक्षिणी , दक्षिण – पूर्वी , दक्षिण – पश्चिम एवं पश्चिम – उत्तर की दिशाओं में नहीं रखना चाहिए आपके पास Aquarium रखने की जगह नहीं है , तो विकल्प के रूप best place to put a fish tank in your house में आजकल बाजार में क्रिस्टल या शीशे की बनी डॉल्फिन या जंपिंग फिश की आकृतियां भी उपलब्ध है. इन शोपिस को आप ड्राइंग रूम , लॉबी , स्टडी या लाइब्ररी आदि की उत्तर दिशा में रख सकते हैं .

best day to buy aquarium fish Vastu Shastra यह भी कहता है कि बिना मछली का खाली पड़ा Aquarium सुनेपन और उदासी का संकेत देता है. ऐसा बेकार या खाली Aquarium अपने घर या व्यावसायिक परिसर में कभी न रखें.

Also Read

where to keep aquarium in house according to vastu in hindi

Sharing is caring!

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!