Coronavirus क्या है?

Coronavirus क्या है?

Sharing is caring!

Coronavirus क्या है?

Coronavirus क्या है? आज के टॉपिक में हम जानने वाले हैं, Coronavirus के बारे में, इस Virus का जन्मस्थान चाइना है जहां पर यह काफी मात्रा में बढ़ चुका है।

Coronavirus hku1

सबसे पहले यह Virus चाइना के हुआन प्रांत में मिला। इस Virus से काफी लोगों की जान जा चुकी है काफी लोग अस्पताल में एडमिट हो चुके हैं, और यह Virus अब चाइना से बाहर निकलकर दूसरे देशों में अपने पांव पसार रहा है।

इंडिया में भी इसके कई मरीज पाए गए हैं।

माना जाता है, कि यह Virus चमगादर और स्नेक को खाने से होता है, चाइना में ऐसी चीजों को बड़े ही शौक से खाया जाता है।

डॉक्टरों का कहना है, कि यह Virus इन्हीं खाने के वजह से हुआ है।

Coronavirus sars

चाइना में काफी हद तक ऐसे खाने को कच्चा ही खाया जाता है, इसी वजह से यह Virus बड़ी ही तेजी से फैल रहा है।

दिनों दिन इस Virus के मामले नजर आने लगे हैं।

इस Virus ने चाइना में 26 लोगों की जान ली है, अब यह इंडिया की ओर बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में इसके 4 मामले दर्ज किए गए हैं।

Coronavirus diagnosis जिस किसी व्यक्ति को यह Virus हुआ है, उसमें खासी, सर्दी, कफ जैसे बीमारियों के लक्षण पाए जाते हैं

यह Virus ह्यूमन टू ह्यूमन बड़ी ही तेजी से फैलता है। इसीलिए अगर आप बाहर जाते हैं, तो अपने आप को पूरी तरह से ढक कर बाहर निकलना चाहिए।

इस Virus ने अभी तक चाइना में 26 लोगों की जान ली है, और काफी लोग हॉस्पिटल मैं इलाज ले रहे हैं। भारत में भी इस Virus के मामले दर्ज हुए हैं। यह जो Virus है, उसके बारे में जानकारी बहुत ही लिमिटेड है। डॉक्टर इस Virus पर लगातार खोज कर रहे हैं।

Coronavirus nl63

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने इस Virus को नाम दिया है Novel Corona virus। डब्ल्यूएचओ ने कहा है, कि यह एक नया प्रकार का Virus है। जिस पर डॉक्टर लगातार रिसर्च कर रहे हैं।

WHO ने बताया कि यह Virus (coronavirus transmission in cats) एनिमल्स से ह्यूमन और ह्यूमन से ह्यूमन फैलता है। चाइना में एक Wuhan Food Market है, वहां पर बुशमीट बेचा जाता है, बुशमीट यह एक जंगली जानवर का मांस होता है। जिसे चाइना में लोग काफी हद तक कच्चा खाना पसंद करते हैं। इसी से ही यह Virus एनिमल्स (coronavirus dogs) से ह्यूमन और ह्यूमन से ह्यूमन तक फैला हुआ है।

cdc coronavirus isolation precautions यह Virus एक सांप की प्रजाति से फैला है, ऐसी आकांक्षा डब्ल्यूएचओ ने बताई है। जब लोग छीखते हैं, खासते हैं किसी से हाथ मिलाते हैं, या फिर किसी से फिजिकल कॉन्टैक्ट में आते हैं, तो यह Virus तेजी से फैलता है। इसी वजह से आज चाइना में हजारों लोग हॉस्पिटल में है।

More Article

Coronavirus क्या है?

Sharing is caring!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!