10 फेंगशुई पौधे

December 30, 2019 by No Comments

Sharing is caring!

10 फेंगशुई पौधे

क्रेससुला ओवाटा मनी प्लांट

दक्षिण अफ्रीका मैं मिलने वाला यह पौधा फेंगशुई में कॉफी लोक प्रिया है. इसका वैज्ञानिक नाम क्रेससुला  परिवार में क्रेससुला ओवाटा है. यह सबसे पसंदीदा फेंगशुई पौधा है जो आपने तरफ धन को आकर्षित करता है. इस पौधे का आसपास का वातावरण मनुष्य जीवन के लिए काफी अच्छा माना जाता है इसलिए यह पौधा फेंगशुई में काफी प्रचलित है.

Pachira Aquatica मनी ट्री

काफी लोकप्रिय थैंक्स हुई पौधा है इसका वैज्ञानिक नाम Pachira Aquatica है यह लोकप्रिय फेंगशुई पौधा किस्मत को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए जाना जाता है. ताइवान के एक गरीब किसान की एक प्रसिद्ध कहानी है जिसने पैसों के लिए प्रार्थना की और इस पौधे को अपने घर के रास्ते पर लगाया उसे इससे एक शगुन के तौर पर लिया और उगाए गए पौधे को बेचकर पैसा कमाया इसके बीज से जल्द ही वह बहुत अमीर हो गया.

बाम्बू ट्री

यह 5000 से अधिक वर्षा से एशिया की संस्कृति में अच्छे भाग्य का प्रतिक रहा है चीन में लकी बाम्बू ट्री के नाम से जाना जाता है. इसका चलन इंडिया में भी बहुत देखा जाता है. यह पौधा अपनी तरफ धन को आकर्षित करता है.

पीस लिली

फेंगशुई  इसे भाग्यशाली पौधा माना जाता है हवा को शुद्ध करने के मामले में सुपर प्लांट है नासा यह कहा है कि यह पौधा हवा को शुद्ध करता है इसीलिए इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है. 

गोल्डन पाथोज

इसे आमतौर पर मनी प्लांट के रूप में जाना जाता है यह पौधा भारत में बहुत ही लोकप्रिय है.
ऐसा माना जाता है कि यह पौधा भाग्य सुख और समृद्धि लाता है फेंगशुई के अनुसार इसे धन-संपत्ति लाने वाला माना जाता है.

स्नेक प्लांट

यह भी बहुत ही लोकप्रिय पौधा है जिसका अकार स्नेक के जीभ की तरह होता है इसलिए इसे स्नेक प्लांट भी कहा जाता है फेंगशुई के अनुसार इसे सौभाग्य लाने वाला पौधा माना जाता है.

Aglaonema

यह भी एक लोकप्रिय फेंगशुई प्लांट है इसकी प्रकार की प्रजातियां है यह प्लांट नासा के स्वच्छ वायु अध्ययन का हिस्सा था. फेंग शुई मैं इससे सौभाग्य लाने वाला पौधा माना जाता है.

स्पाइडर प्लांट

यह आमतौर पर मकड़ी के पौधे के रूप में जाना जाता है यह कठोर है देखभाल करने में आसान है. इसे कम से कम पानी की आवश्यकता होती है. यह पौधा मानसिक तनाव को कम करता है.

फिशटेल फ़र्न

यह पौधा बीमारियों को दूर करने के लिए जाना जाता है इससे घर में बैक्टेरिया जैसे कीटाणु नहीं आती इसकी देखभाल करना भी आसान है और इसे सूरज की रोशनी की आवश्यकता नहीं होती फेंगशुई में इसे healthy पौधा माना जाता है.

लेमन बाम 

फेंगशुई में इसे सुगंधित पौधा माना जाता है इसे घर में रखने से मूड में सुधार होता है अगर आप डिप्रेशन में हो तो यह आपको उससे बाहर निकालता है. इस की गंद मीठी होती है और यह आपको तरोताजा बना देती है. मूड को अच्छा रखने में यह पौधा काफी अहम भूमिका निभाता है. इसी लिए फेंगशुई में इसे मूड वाला पौधा कहा जाता है.

Buy Link

https://amzn.to/2MGAYVL

https://amzn.to/2taAiRR

10 फेंगशुई पौधे

Sharing is caring!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *