You are here
Home > Astrology >

Secrets To Getting GEMSTONES ACCORDING TO RASHI To Complete Tasks Quickly And Efficiently

Best 4 Tips For This Gem Prevents Bad Instincts

Sharing is caring!

GEMSTONES ACCORDING TO RASHI

Wisdom365.co.in Astrology & Feng Shui Website

Sapphire 

Sapphire यानि के नीलम अंग्रेजी में Sapphire नीलम कहा जाता है. और इसे Neelam Stoneभी कहा जाता है.  

प्राचीन कल में मनुष्य ग्रहों से बचने के लिए कई प्रकार के Gemstones धरण करता आया है, मनुष्य यह Gemstones आपने जीवन में ख़ुशी के लिए इसे धारण करता था. Sapphire Gemstones यह बीमारी यो से हमें बच्चाता है, और हमरे दुःख दूर करता है. 

Sapphire यह एक प्रभावी Gemstones माना जाता है, यह एक ऐसा Gemstones है, जो हमें खुशी, बीमारी और ग्रहो के प्रभाव से बच्चाता है. 

 Sapphire Gemstones धारण करने से हमारे मन में त्तीव्रता आती है, हमारे जीवन में बदलाव आता है, हमारे जीवन के प्रति नजरिया बदल जाता है, 

ऐसा माना जाता है, की Sapphire धारण करने से मनुष्य के जीवन में तरकी होती है, नए नए अवसर व्यक्ति को जल्दी है मिलते है,

वैसे तो Sapphire बहुत ही प्रभावी होता है जो मनुष्य को फायदा और नुकसान दोनो पंहुचा सकता है.

Sapphire के उपGemstones भी है, उसे किस प्रकार धारण करना चाहिए।

Sapphire दो उपGemstones है एक है लीलिया और दूसरा जमुनिया 

अगर कोई व्यक्ति Sapphire नहीं खरीद सकता तो यह Sapphire के उपGemstones खरीद सकता है,

लीलिया: यह नीले रंग का हल्की रक्तिम ललाई वाला होता है, इसमें चमक भी होती है। लीलिया गंगा-यमुना के तट पर मिलता है।

जमुनिया : इसका रंग पके जामुन सा होता है। इसके अलावा यह हल्के गुलाबी और सफेद रंग में भी पाया जाता है। यह चिकना, साफ एवं पारदर्शी होता है। जमुनिया भारत के हिमालय क्षेत्र में अक्सर मिलता है।

Amethyst

Amethyst का प्राचीन मिस्रवासियों द्वारा Gemstones के रूप में प्रयोग किया जाता था और बड़े पैमाने पर उत्कीर्ण आकृति Gemstonesों के लिए पुरावस्तु में प्रयुक्त किया जाता था।

यूनानियों का मानना था कि Amethyst Gemstones मादकता को रोक सकता है, जबकि मध्यकालीन यूरोपीय सैनिक लड़ाई में संरक्षण के रूप में अमेथिस्ट ताबीज पहनते थे। 

इसका कारण यह मान्यता है कि Amethyst स्वस्थ कर देता है और उन्हें शांत स्वभाव का बनाए रखता है। इंग्लैंड के आंग्लसैक्सन कब्रों में Amethyst के मोती पाए गए।

दक्षिणी ब्राजील के सांताक्रूज में पास से, एक बड़ा जियोडया “Amethyst -ग्रोटो” 1902 की डसेलडॉर्फ़जर्मनी की प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था।

Opal Gemstones के फायदे

इस Gemstones को पहनने के लिए ज्योतिष की सलाह आवश्यक है. ज्योतिष उस व्यक्ति की कुंडली का अध्ययन करता है और उसके लिए एक उपयुक्त और आकर्षण Gemstones बताता है. आज हम Opal Gemstones और उससे संबंधित लाभ के बारे में बात करेंगे. इसे पहनने वाला कितना आनंद पा सकता है.

वैदिक ज्योतिष के अनुसार ये ग्रह ग्लैमर, उद्योग, मॉडलिंग, आकर्षण, प्रेम, सौंदर्य, रोमांस, सिनेमा, ललित कला, फैशन उद्योग और फ़ाइल उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है.

Opal Gemstones पहने हुए लोगों की ज़िन्दगी में ये प्यार और खुशी लाता है. यह सभी Gemstonesों में से सबसे रंगीन है और इसके इंद्रधनुषी रंगों के खेल के कारण ये सभी Gemstonesों में सबसे अधिक सुंदर दिखाई देता है.

Opal Gemstones अनेक रंगो में उपलध होता इसमें सफेद, ग्रे, गुलाबी, सलेटी, जैतून ब्राउन, और काले हैं. ओपल Gemstones ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय Gemstones है. ओपल Gemstones उन लोगों का जिनका शुक्र ग्रह मजबूत है उनके जन्म का Gemstones है.

Opal Gemstones शुक्र ग्रह का Gemstones है जो ज्योतिष में रिश्तों की मज़बूती और लक्जरी पर शासन करने के लिए है. ओपल Gemstones पहनने से रिश्तों में एकता और संतुष्टि आती है. 

कलाकार क्षेत्र में Opal काफी मदगार साबित होता है, जैसे की संगीत, चित्रकला, नृत्य और थिएटर आदि जैसे कलात्मक क्षेत्रों में शामिल लोगों को ओपल Gemstones के पहनने से अनगिनत लाभ प्राप्त हो सकते

Opal Gemstones पहनने के लाभ में से एक यह भी है कि यह किसी के प्यार के जीवन या वैवाहिक संबंधों में जोश और शक्ति लाता है.

Opal Gemstones health के संबन्ध में भी काफी लाभकरी माना जाता है.

चिकित्सकीय प्रणाली में ओपल Gemstones पहनने से आपके इम्यूेन सिस्टम को लाभ होगा और ये आपके शरीर के हार्मोनल स्राव के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

Topaz

Topaz यानि की पुखराज यह Gemstones नील रंग में पाया जाता है, इसमें अलग अलग वैरीटीस भी देखी जाती है. 

Topaz का इतिहास तकरीबन 2000 साल पुराना है पहले, किसी भी पीले पत्थर को Topaz समझ लिया जाता था जेरूसलेम के बारह दरवाजों में इसका इस्तेमाल किया गया है। अभी तक यह सिद्ध नहीं हुआ है कि Topaz ग्रीक शब्द है या फिर संस्कृत का लेकिन ग्रीक में Topaz यानि पुखराज का अर्थ होता है हरा Gemstones। रोमन लोग Topaz को बृहस्पति ग्रह से संबोधित करते हैं।

यह Gemstones धरण करने से अछि नींद आती है, शरीरकी थकावट दूर चली जाती है, इस Gemstones से मनोबल भी बढ़ता है, यह Gemstones बीमारियों को भी दूर रखता है, और गृह दोष से भी हमें बचाता है. 

Ruby Stone

माणिक एक बहुमूल्य Gemstones है जो लगभग सभी व्यक्तियों को आकर्षित करती है। मणिक Gemstones जो अंग्रेजी में रूबी (Ruby) के नाम से जाना जाता है, माणिक हिंदू धर्म में एक बहुत प्रतिष्ठित Gemstones है, वैदिक ज्योतिष के अनुसार, माणिक सूर्य (Sun) का Gemstones है, सूर्य हमारी संस्कृति और परंपराओं में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। एक पोषणकर्ता, एक महत्वपूर्ण ऊर्जा प्रदाता है.

इस Gemstones को धारण करने से सकरतम सोच में निर्माण होता  है, यह Gemstones हमारे अंदर से  एनर्जी को बहार निकाल देता  है. यह Gemstones सूर्य से जुड़ा होता होता है, इसलिए यह बहुत ही प्रभाव शाली होता है. 

जैसे सूरज की शक्ति होती है उसीके सामान इस Gemstones की भी शक्ति होती है. 

यह Gemstones मनुष्य के जीवन में शांति, कुशाली और प्रेम संबधो मे मिठास लता है.  

यह Gemstones उन व्यक्तियों की मदद करता है जो इंजीनियरिंग, मेडिकल, भूविज्ञानी, वकील, नेताओं, कपड़ा व्यापारी, स्टॉक दलाल क्षेत्र में काम करते हैं।

Lapis Lazuli

Lapis Lazuli एक अपारदर्शी ब्लू स्टोन है जिसमें सुनहरे और सफेद हिस्से हैं। रॉक रूप में Lapis Lazuli एकमात्र Gemstones है। लापीस लाजुली रॉक लाजुराइट, सोल्लाइट (ब्लू), पाइराइट (गोल्डन) और कैल्साइट (व्हाइट) का एक समुच्चय है। लापीस लाजुली पत्थर व्यापक रूप से अपने हीलिंग गुणों के लिए उपयोग किया जाता है।

Lapis Lazuli लाभ: 

सत्य, ज्ञान और शक्ति के Gemstones के रूप में जानें। 

थर्ड आई (जो कि हमारी सहज और मानसिक दृष्टि) से जुड़ा हुआ है, जो इसे ध्यान, अंतर्दृष्टि और अंतर्ज्ञान के लिए महान बनाता है। 

अंदर और बाहर दोनों के बारे में जागरूकता का विस्तार करने में मदद करता है और नए विचारों के लिए मन को खोलता है। एड्स थायराइड विकार, हार्मोनल असंतुलन और शरीर का वजन।

Moonstone 

Moonstone धारण करने के लाभ

यह Gemstones धारण करने से मानसिक शांति मिलती है, तनाव दूर होता है।

यह Gemstones भाग्य को जागृत करता है तथा हमारे आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को ख़त्म करता है।

यात्रा करने वालों विशेष रूप से पानी में यात्रा करने वालों को अपनी सुरक्षा के लिए इसे अवश्‍य पहनना चाहिए।

इस Gemstones को पहनने से छठी इंद्रिय जागृत हो जाती है और आने वाली घटनाओं का पूर्व अनुमान सा होने लगता है।

Moonstone  के प्रभाव से आत्म विश्वास में वृद्धि होती है, निर्णय क्षमता बढ़ती है।

काम काज तथा व्यवसाय में सफलता मिलती है।

अगर आप किसी से प्रेम करते है तो आपकों प्रेम संबंधो में सफलता मिलती है।

इस Gemstones के प्रभाव से कलात्मकता में वृद्धि होती है जिसके कारण संगीतकार, कलाकार और लेखकों के लिए यह Gemstones बहुत लाभकारी होता है।

यह Gemstones महिलाओं की आत्म सुरक्षा के लिए बहुत ही लाभप्रद होता है, महिलाओं को इसे अवश्य धारण करना चाहिए।

Emerald Stone के फायदे और नुकसान

इस Gemstones को पन्ना Gemstones भी कहा जाता है. 

Emerald Stone बुध ग्रह से सम्बन्धित है और बुध का स्मरण शक्ति पर सबसे अधिक प्रभाव रहता है, इसलिए जिन लोगों की स्मरण शक्ति कमजोर हो, उन्हें Emerald Stone धारण करने लाभ होता है। जो लोग किसी भी प्रकार का व्यापार करते है उनके लिए पहनना अत्यन्त लाभकारी सिद्ध होता है।

Garnet

Garnet सूर्य का उपGemstones माना गया है। इसे माणिक की जगह पहना जाता है। यह सूर्य का उपGemstones होने के साथ बहुत प्रभावशाली भी है। इसे हिन्दी में याकूब और रक्तमणि के नाम से भी जाना जाता।

यह लाल रंग का कठोर होता है। अक्सर सस्ती घड़ियों में माणिक की जगह इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कीमती घड़ियों में इसका इस्तेमाल नहीं होता बल्कि असली माणिक का प्रयोग करते हैं। यह Gemstones सस्ता होने के साथ-साथ बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

Tourmaline

Turmali Tourmaline gemstone Benefits in hindi – तुरमली को अंग्रेजी में Tourmaline कहते हैं और यह सेमीप्रीसियस स्‍टोन की श्रेणी में आता है। यह बहुत से रंगों में पाया जाता है और ज्‍यादातर इसका इस्‍तेमाल फैशन ज्‍वेलरी में होता है। हरे रंग का तुरमली बुध के रत्‍न पन्‍ना का उपरत्‍न माना जाता है। Tourmaline के प्रमुख रंगों में काला, भूरापन लिए हुए काला, गहरा पीला, लाल, गुलाबी, हल्‍का नीला या नीलापन लिए हुए हरा, हरा और रंगहीन हैं।

Tourmaline पहनने से लाभ

Tourmaline क्रिस्‍टल के बारे में कहा जाता है कि यह निगेटिव आयन और फॉर इंफ्रारेड किरणें निकालते हैं। 

यह शरीर में खून की गति को तेज करते हैं। इसके अलावा शरीर में होने वाले ऐसे पदार्थ जिनकी शरीर को आवश्‍यक्‍ता नहीं होती है उसे भी यह मेटाबोलिक क्रिया द्वारा बाहर निकाल देता है और शरीर के लिए क्‍लीनर का काम करता है।


यह पुरूषों में सेक्‍स एनर्जी को बढ़ाता है क्‍योंकि यह शरीर में खून के बहाव को तेज कर देता है। इसके अलावा यह डिप्रेशन और तनाव से सुरक्षित रखता है।

Bloodstone

मान्यता है कि इस पत्थर को धारण करने वाले व्यक्ति का कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता, क्योंकि इसे पहनने से शौर्य, साहस, निडरता तो आती ही है यह अच्छा स्वास्थ्य भी प्रदान करता है। 

इस stone के बारे में पश्चिमी देशों में एक कथा अत्यंत प्रचलित है। उसके अनुसार जब ईसा मसीह को क्रॉस पर लटकाया जा रहा था तब उनकी हथेली और पैर के पंजों से जो Blood निकला, वो नीचे हरी-भरी धरती पर गिरा।

Citrine Gemstones

सुनेहला (Citrine) Gemstones के लाभ

सुनेहला (Citrine) Gemstones पीले रंग का नरम तथा पूर्ण पारदर्शक Gemstones होता है। यह पुखराज का उपरत्‍न है और पुखराज गुरु ग्रह का Gemstones है इसलिए इसे पहनने से गुरू से संबंधित सभी लाभ मिलते हैं, मान-सम्‍मान की प्राप्‍ति होती है, निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है और सामाजि‍क कार्यों में रूचि बढ़ती है।

सुनेहला (Citrine) Gemstones के प्रभाव से आर्थिक तंगी दूर होती है तथा रुपए-पैसे से संबंधित सभी प्रकार की दिक्कते अपने आप समाप्त होने लगती है।

मानसिक तनाव से छुटकारा पाने के लिए यह Gemstones सबसे उत्तम माना गया है।

पढाई में एकाग्रता लाने के लिए और उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए यह Gemstones बहुत ही सहायक होता है।

इस Gemstones को धारण करने के बाद शिक्षा, न्‍याय और पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में जातक बेहतर प्रदर्शन करता है।

इस Gemstones को पहनने से गुस्सा भी शांत होता है और ये हार्मोन्स को कंट्रोल कर आपके दिमाग को शांत करता है।

Malachite

किडनी स्टोन में बहुत ही फायदे का है यह पत्थर

मैलाकाइट पत्थर के बारे में यह सब नहीं जानते होंगे कि यह एक ऐसा पत्थर है जो किडनी स्टोन से सम्बंधित सभी प्रकार की समस्याओ से हमें निजात दिलाता है। जिस जातक को किडनी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की पीड़ा हो रही हो उसको अभी यह Gemstones धारण करना चाहिए।

नशे की लत सबसे खतरनाक होती है अगर यह किसी को लग जाती है तो उसे छुड़ाना बहुत ही मुश्किल होता है।  नशे के कारण व्यक्ति के पारिवारिक जीवन, कामकाज, शारीरिक और आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप इस नशे की बुरी लत को छुड़ाना चाहते हो तो अभी मैलाकाइट धारण करे, बहुत ही जल्दी आपको इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।

मैलाकाइट पत्थर में इतनी शक्ति है कि अगर आपको बार-बार वाहन दुर्घटनाओ का सामना करना पड़ रहा हो या अचानक किसी प्रकार की शारीरिक पीड़ा हो रही है तो यह पत्थर धारण करने से आपका इन दुर्घटनाओ से बचाव होता है तो देर किस बात की अभी अपने बचाव के लिए मैलाकाइट Gemstones अवश्य धारण करे लाभ अवश्य होगा।

त्वचा हमारे शारीर का एक नाजुक भाग है। अगर आप त्वचा सम्बंधित किसी भी प्रकार के रोगों से परेशान है तो अभी आपको मैलाकाइट पत्थर धारण करना चाहिए, इसको धारण करने के बाद बहुत ही जल्दी त्वचा सम्बन्धी रोगों से आपको मुक्ति मिलेगी।

Peridot

Peridot पहनने के लाभ

Peridot पहनने से मानसिक शांति प्राप्त होती है। दिमाग की एकाग्रता बढ़ती है। व्यक्ति अपने लक्ष्य पर फोकस कर पाता है।

Peridot धारण करने से व्यक्ति मनी माइंडेड बनता है। उसके दिमाग में अपने अर्थव्यवस्था को लेकर गहन चिंतन विकसित होता है, जिससे वह आर्थिक संपन्नता के रास्ते पर बढ़ता है।

Peridot पहनने वाले जातक के आभामंडल यानी औरा के दोष समाप्त होते हैं, जिससे दूसरे लोग उससे प्रभावित होते हैं और उसका मान-सम्मान करते हैं।

Peridot व्यक्तित्व में आकर्षण पैदा करता है। ऐसा व्यक्ति कई लोगों का चहेता बन जाता है।

GEMSTONES ACCORDING TO RASHI

Sharing is caring!

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!