India bans import of refined palm oil


India bans import of refined palm oil / मलेशिया के पाम ऑयल पर बंदी

Sharing is caring!

India bans import of refined palm oil / मलेशिया के पाम ऑयल पर बंदी

India bans import of refined palm oil India ने लगाई Malaysia के पाम ऑयल पर बंदी कुछ दिनों पहले भारत सरकार ने मलेशिया के पाम ऑयल पर बंदी लगाई थी इसकी वजह है मलेशिया के प्राइम मिनिस्टर के कश्मीर इश्यू पर दिए हुए स्टेटमेंट पर उन्होंने कहा था कि इंडियन सरकार ने कश्मीर पर कब्जा कर लिया है और यह पूरी तरह से गैरकानूनी है।

उनकी यही स्टेटमेंट की वजह से भारत सरकार ने उन पर पाम ऑयल पर बैन लगा दिया है। Malaysia की पूरी इकोनामी पाम ऑयल पर डिपेंड है और India पाम ऑयल का सबसे बड़ा उपभोक्ता है।पाम ऑयल से आप अपने जिंदगी में यूज होने वाली चीजों का इस्तेमाल में इस चीज का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि टूथब्रश मैगी के जॉब इन जैसे चीजों को बनाने के लिए सामान का सबसे ज्यादा यूज होता है।

Malaysia Palm Oil Import Ban

Malaysia दुनिया में सबसे ज्यादा पाम ऑयल प्रोड्यूस करने वाला देश है। और इसकी पूरी कोनामी इसी पाम ऑयल पर बेस है। अब India ने मलेशिया को किनारे करते हुए Indonesia को Palm Oil एक्सपोर्ट करने का परवाना दिया हुआ है।

अब India Indonesia से बहुत ही सस्ते में पाम ऑयल खरीदने वाला है। जिससे हमें आने वाले दिनों में बहुत ही ज्यादा फायदा मिलने वाला है। क्योंकि आम लोगों की जिंदगी में मैगी के चोप बिस्किट जैसे कि डेली यूज होने वाली चीजें टूथब्रश की पेस्ट इन सब चीजों में पाम ऑयल  का बड़ा ही योगदान रहता है।

india ban on malaysia palm oil

Indonesia के साथ नए रिश्ते बनाकर भारत सरकार बहुत ही सस्ते में पाम ऑयल इंपोर्ट कर रहा है। भारत सरकार की जो रिफाइनरी कुछ सालों में बंद हुई है वह दोबारा खड़ी होने वाले हैं। क्योंकि Indonesia से हम जो रूपम Oil खरीदेंगे उसे हम अपने रिफाइनरी में रिफाइंड करेंगे इस वजह से India में काफी रोजगार आएगा सरकार की आय बढ़ेगी और इकोनॉमी को इससे बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। और दूसरी बात कि हमें मलेशिया से अब पाम ऑयल पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

इस निर्णय के वजह से India को बहुत सारे बेनिफिट्स मिलने वाले हैं। Indonesia के साथ करार कर के हम अपने देश में लोगों को डेली यूज होने वाली चीजें यहां पर बना सकते हैं जिससे हमें किसी भी बाहर के देश पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

वैसे तो पाम ऑयल का यूज़ मैगी के चोप बिस्किट सोडा शैंपू ब्यूटी प्रोडक्ट्स इन सब चीजों में होता है कुछ लोग इस Oil का use कुकिंग में भी करते हैं। आने वाले कुछ दिनों में India और Indonesia के बीच में बहुत ही ज्यादा ट्रेड होने की अपेक्षा जताई जा रही है इस निर्णय के वजह से।

India bans import of refined palm oil / मलेशिया के पाम ऑयल पर बंदी

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *