You are here
Home > wisdom >

Apply These 10 Secret Techniques To Remove Tension

Apply These 10 Secret Techniques To Remove Tension https://wisdom365.co.in/

Sharing is caring!

Apply These 10 Secret Techniques To Remove Tension

Tension को भगाने के 10 उपाय 

आज कल की भाग दौड़ की जिंदगी में हमें अपने लिए टाइम ही नहीं है, हमें School, College, Jobs इन में से फुरसत ही नहीं मिलती।

नतीजा हमें गुस्सा, नकारात्मकता, चिड़चिड़ापन और दुसरो के प्रति द्वेष भावना जागृत हो जाती है. 

Tension एक मानसिक बीमारी है, जिसका हल हमारे ही अंदर छुपा हुआ है, इस लिए हमें Meditation, Yoga जैसी चीजों पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी होता है. 

लेकिन इन चीजों में बहुत ही समय लगता है, लेकिन इस वीडियो में हम आपको कुछ ऐसे Tips बताने वाले है, की जिनकी मदत से आप अपने घर में, इसे बिना कुछ मेहनत के इसे आजमा सकते है.

लेकिन इससे पहिले आप हमारे चैनल को Subscribe जरूर करे, क्यों की आपको इस चैनल पर, आपको जिंदगी में कोनसी चीजें अपनानी चाहिए इसकी सटीक जानकारी हम आपको देते है. 

और ऐसे ही जानकारी आपसे मिस ना हो जाए इसी लिए चैनल को सब्सक्राइब करकर बेल नोटिफिकेशन को जरुर ऑन कीजिए, और यह बिलकुल Free है. 

कुछ दिनों पहिले मैंने Sadhguru जी का एक वीडियो देखा, जिस पर एक श्रोता ने Sadhguru से प्रश्न पूछा की, जिंदगी में इतना Tension क्यों रहता है. 

तब Sadhguru ने उस प्रश्न का एकदम सटीक उत्तर दिया।

की Tension जैसीे कोई चीज नहीं होती, Tension का मत लब होता है।

की आप अपने जीवन के विपरीत धारा में काम करते हो तो तब Tension की उत्पति होती है. 

अगर Tension को कम करना है,तो हमें अपने जीवनसे क्या चाहिए इसका विचार करना चाहिए.

जिससे Tension जैसी चीजें हमारे आस-पास भी नहीं भटकेगी। अगर आप वीडियो को देखना चाहते हो तो लिंक आय बटन में है. 

अब बात करते है, Tension भगाने के 10 घरेलु उपाय के बारे में.

अगर आप Tension मुक्त होना चाहते होतो, घर में एक pets यानि कोई भी प्राणी रखना अच्छा होता है.

मनोवैज्ञानिक के रिसर्च के अनुसार घर में पालतू जानवर होना Brain Booster का काम करता है.

घर में जानवरो को पाले

‘यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया’ के रिसर्च कर्तोओ ने एक ‘hart पेशंट’ को एक छोटासा कुत्ते का बच्चा दिया, और उसके साथ कुछ समय बिताने को कहा.

नतिजा एक महीने के अंदर ही उस मरीज का Tension 17% कम हो गया.

अगर आप भी हमेशा Tension में रहते हो तो आपको भी घर में कुछ पेट्स रखना चाहिए. 

Music must be heard to reduce Tension

अगर आप पेट्स नहीं रखना चाहते तो, आप अपने मोबाइल फ़ोन पर म्यूजिक सुन सकते है.

एक सर्वे में पाया गया है, की संगीत हमारे Tension को काफी हद तक कम करता है.

अगर आप लाइट बंद करके संगीत सुनते होतो आपको इसका निच्छित फायदा हो सकता है, लेकिन आप को कोनसा संगीत सुनना है, यह आपके मूड पर डिपेंड होता है.

जैसे की जब आप खुश होते हो तो आप बड़े आवाज वाले गाने सुनते हो, अगर आप किसी दुःख में होतो आप दुःख भरे गाने सुनते हो, लेकिन गाना कोनसा भी हो वह आपके Tension को कम कर ही देता है. 

Walking Can Reduce Tension

सुबह के वक्त लॉग वॉक करने से भी आप का Tension कम हो सकता है, अगर वॉक नहीं कर सकते तो 2 मिनिट की जम्पिंग जैक एक्सरसाइज करनेसे भी आप का Tension काफी मात्रा में कम होता है, सुबह के वक्त मौहोल एकदम शांत रहता है, जिससे आपकी कंसंट्रेशन पावर भी बढ़ती है, जिससे आप तरो-ताजा महसूस करते हो. 

सुबह के वक्त नंगे पाव घास पर चलने से आपका ब्लैड प्रेशर कम होता है, जिससे आपको दिन भरके एक्टिविटी करने के लिए पावर मिलती है. 

Meditation Can Reduce Tension

ध्यान यानि के मैडिटेशन करने के लाभ तो आपको मालूम ही है, क्यों की मैडिटेशन यह भारत की एक प्राचीन विद्या में से एक विद्या है.

भारत में जितने भी साधु संत है, उनकी ज्यादा तर ‘पॉवर’ यानि के ‘एनर्जी’ का सोर्स मेडिटेशन यानि की ध्यान ही है, मेडिटेशन एक ऐसी कला है, जो इंसानके अंदर से काम करती है.

हमारे सबकॉन्सियस माइंड को बढ़ाने का काम मैडिटेशन ही करता है,  इंसान के कुंडली को जागृत करने का काम भी मैडिटेशन से होता है, रोज ध्यान करने से हमारा Tension भी कम हो जाता है, 

Positive Think Can Reduce Tension

हमेशा पॉजिटिव सोच के साथ काम करना चाहिए, पॉजिटिव सोच हमारे जीवन में बहुत कुछ बदलाव ला सकती है, इस Topics को पॉवर ऑफ़ सबकॉन्सियस माइंड बाय जोसेप मर्फी के बुक्स में काफी डिटेल में बताया गया है, अगर आप बुक्स को खरीदना चाहते हो तो लिंक डिस्क्रप्शन में दी गई है.

The Power of Your Subconscious Mind (General Press)

बेसिकली पॉजिटिव सोच हमारे जीवन पर बहुत असर करती है, हमारी सोच ही हमारा भविष्य बनाती है, और यह सोच हमारे ब्रेन पर बहुत ही असरदार साबित होती है, इसी लिए पॉजिटिव सोच हमारे Tension को कम कर देती है.

Good food should be eaten to reduce tension

योग्य आहार जैसी कि पुराने समय से ही खान-पान पर लोग ज्यादा ध्यान देते थे, लेकिन आज कल के डिजिटल युग में सब चीजे केमिकल से बनाई जाती है, इसी लिए वह हमारे जीवन पर गहरी छाप छोड़ती  है, इसी लिए आपको जितना हो सके उतना आर्गेनिक फ़ूड खाना चाहिए.

ज्यादा मसाले वाले पदार्थ खाने से आपको हाई Tension का सामना भी करना पड़ सकता है, अगर हो सके तो हमेशा वेजिटेरियन ही फूड खाने चाहिए, क्यों की मास जैसी चीजों में बहुत ही गर्मी होती है, जो हमारे शरीर का खून को जलाती है.

और मास जैसी चीजें पचाने के लिए हमें 24 घंटे से भी ज्यादा का समय लगता है। और अपचन कि समस्या के कारण हमें ज्यादा गुस्सा आता है, और गुस्से से हमें Tension होता है।

इसी लिए हमें योग्य आहार खाना चाहिए।

Early Sleep Can Reduce Tension

Tension को कम करने के लिए हमें जल्दी सोना चाहिए। शहरी लाइफ style में हमें देर रात तक जागने की आदत हो गई है, जिसमें मोबाइल भी बड़ा कारण है, देर रात तक जागने से हमें थकान महसूस होती है।

जिससे हमें अनकंफर्टेबल फील होता है।

किसी भी काम में मन नहीं लगता। और इसे हमारा Tension और भी बढ़ जाता है, इसी लिए रात को जल्दी सोना हमारी सुबह को और अच्छा बना देता है।

Deep Breath Can Reduce Tension

अगर आप Tension में है तो जोर जोर से सांस लेना हमें बहुत लाभ देता है।

क्यों की जोर जोर से सांस लेना हमारे शरीर को और हमारे Brain को ऑक्सीजन की सप्लाई करता है, जिससे हमारा Brain शांत हो जाता है, जिससे हमें दिन भर काम करने की एनर्जी मिलती है, और हमारा दिन अच्छा गुजरता है। इसी लिए जोर जोर से सांस लेना हमारे Tension को काफी कम कर देता है।

Tension कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा अपने परिवार के साथ समय बिताए। दिन भर के भागदौड़ से आपका मन और शरीर दोनों ही थक जाते है, इसी लिए अपने परिवार के साथ थोड़ा क्वालिटी समय बिताने से, आपका मन और शरीर दोनों ही हल्के हो जाते है, Tension कम करने का यह सटीक उपाय है।

और इस वीडियो का आखरी उपाय।

Reading Habits Can Reduce Tension

आपको Tension कम करने के लिए, आपको रीडिंग की Habit अपने अंदर डेवलप करनी होंगी, रीडिंग Habit एक ऐसी चीज है, जो हमारे ब्रेन को और भी ‘शार्प’ कर देती है, इससे हमारा नॉलेज बढ़ जाता है, और हमारे अंदर नई नई सोच उत्पन होती है।

रीडिंग से हमारा मन भी शांत होता है, और हमारा Tension भी कम होता है, लेकिन आपको मोटीवेशन जैसे ही किताबे पढ़नी चाहिए, न्यूज़ पेपर ना ही पढ़े तो अच्छा है, क्यों की, न्यूज़ पेपर में हमेशा निगेटिव न्यूज़ ही होती है, इसी लिए न्यूज़ पेपर ना ही पढ़े तो अच्छा है,

अगर आपको मोटीवेशन, सक्सेस स्टोरी जैसे बुक्स 100 रुपए के अंदर खरीदनी है तो लिंक डिस्क्रिप्शन में दी गई है।

अगर यह Article आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरुर करें.

Apply These 10 Secret Techniques To Remove Tension

Sharing is caring!

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!