मनी मैटरः बच्चों के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग

moneyguide

मनी मैटरः  बच्चों के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग 

मनी मैटरः  बच्चों के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग

मनी मैटरः  बच्चों के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग

हर मां बाप चाहते हैं कि उनके बच्चों को जीवन में कभी भी  पसों से जुड़ी तकलीफ न सताए , इसलिए बच्चों के भविष्य का उनके बचपन में ही सिक्योर कर लेते हैं . इसके लिए योजना बनाई जा सकती है . जरूरतों को पहचानें सबसे पहला स्टेप यह है कि अपने बच्चों की जरूरतों को समझें . वच की स्कूल फीस के अलावा भी कई चीजें होती हैं जैसे कि एक्सट्रा क्लास , एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज इत्यादि . यह चीजें बच्चों के लिए जरूरी होती है,जैसे जैसे ये खर्च बढ़ते हैं उसी तरह  बच्चे की पढ़ाई का खर्चा भी बढ़ता है . बच्चे की पढ़ाई का खर्चा घर के कुल बजट का 60 फीसद से ज्यादा होता है . इसके अलावा पढ़ाई का खर्चा महंगाई दर से ज्यादा तेजी से बढ़ता रहता है . इसलिए पहले बच्चों की असल जरूरतों को पहचाने ताकि अपने लक्ष्य को हासिल किया जा सके .


आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित बच्चे के जन्म लेते ही प्लानिंग शुरू कर दें . इक्विटी में  निवेश और पीपीएफ अच्छा रिटर्न देते हैं . यह लंबे समय के निवेश विकल्प हैं . शुरुआत में बचत करने से आप जीवन के अन्य लक्ष्यों को भी आसानी से पूरा कर सकते हैं . एसेट एलोकेशन बाजार में कई निवेश विकल्प मौजूद हैं . लेकिन हर विकल्प का अपना रिस्क फैक्टर है . अधिकांश लोग निवेश में कई गलतियां कर देते हैं . एसेट एलोकेशन एक ऐसी स्ट्रैटेजी है जिसके जरिए आप न सिर्फ सही एसेट क्लास का चुनाव करते हैं बल्कि यह आपके निवेश को भी उचित तरह से मैनेज करता है . वसीयत करें तैयार आपके न रहने की स्थिति में आपकी संपत्ति बिना किसी दक्कत के आपके बच्चों को मिल जाए इसके लिए 


समय रहते अपनी संपत्ति तैयार कर लें . वसीयत बनवाते समय ध्यान रखें कि इसमें सब कुछ सरल और स्पष्ट लिखवाएं ताकि आपके जाने के बाद भविष्य में कोई झगड़ा न हो . बच्चों को समझाएं पैसों की अहमियत बच्चों को बचत की अहमियत समझाएं . इससे जब वो अपनी पहली नौकरी ज्वाइन करेंगे तो वह भविष्य के लिए प्लानिंग शुरू कर देंगे . इन सब के अलावा भी कई चीजें चाइल्ड प्लानिंग के लिए जरूरी हो सकती है , लेकिन फाइनेंशियल प्लानिंग का पहला स्टेप यह है कि आप अपनी जरूरतों को पहचाने और आकस्मिक व्यय के लिए योजना बनाते रहें .


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *